Home national GOOD STORY JANWAQTA LIVE SPECIAL डा. अनुपम की कड़ी मेहनत के बूते...

GOOD STORY JANWAQTA LIVE SPECIAL डा. अनुपम की कड़ी मेहनत के बूते निराश दंपति के आंगन में गूंजी किलकारियां

1401
0
SHARE

स्त्री रोग विशेषज्ञ डा. अनुपम

छह महीने अंडर आबर्जेशन रही महिला

सरकार की जननी शिशु सुरक्षा का मिला भरपूर लाभ

सिजेरियन आपरेशन के बाद दिया स्वस्थ्य बालक को जन्म

जनवक्ता डेस्क, बिलासपुर
चिकित्सक भगवान का दूसरा रूप होते हैं, कथन की वास्तविकता को बिलासपुर जिला अस्पताल की स्त्री रोग चिकित्सक डा. अनुपम शर्मा की कड़ी मेहनत और अनुभव ने सार्थक किया है। जिला अस्पताल में दिन रात सेवाएं दे रही केवल एक मात्र गायनी स्पेशलिस्ट डा. अनुपम शर्मा के पास कुछ महीने ऐसा मामला आया जिसमें गर्भवती महिला के पेट में पल रहे बच्चे के साथ-साथ मां की जान का जोखिम भी चरम पर था। लेकिन डा. अनुपम शर्मा ने हौंसले का परिचय देते हुए न सिर्फ इस मामले को शिद्दत से हैंडल किया बल्कि सफलता भी पाई। अस्पताल परिसर में कार्यरत चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी अवतार सिंह की बेटी रीना देवी पत्नी राजेश कुमार करीब आठ साल से ऐसे रोग से पीडि़त थी, जिसमें या तो शिशु गर्भ में ही दम तोड़ देता था या कुछ समय ही जीवित रहता था। अवतार सिंह की माने तो रीना देवी को एक बेटा हुआ था जो सात महीने तक ही जीवित रहा। इसके बाद चार बार रीना देवी को गर्भपात हुआ और वह मातृत्व सुख भोगने से वंचित रही। मनाली में रह रहे इस युगल के लिए तब मुसीबत का पहाड़ टूट पड़ा जबकि वहां पर चिकित्सक ने बताया कि यदि मामला पॉजीटिव होता है तो बच्चे के साथ-साथ मां की जान को भी खतरा

हो सकता है। थक हार कर यह युगल जब डा. अनुपम शर्मा की शरण में आया तो उन्होंने ढाढस बंधाते हुए इलाज शुरू किया। करीब छह महीने के इलाज में रीना देवी चार महीने जिला अस्पताल में दाखिल रही। जिसकी अस्पताल प्रशासन द्वारा न सिर्फ पूरी देखभाल की गई बल्कि सरकार की ओर से मिलने वाली हर सुविधा भी दी गई। बताया जाता है कि रीना देवी के पेट में गहरा इन्फेक्शन था, जिस कारण बार-बार यह समस्या उत्पन्न हो रही थी। तथा हर रोज उसे एक इंजेक्शन लगता था जिसकी कीमत सात से आठ सौ रूपए थे। कुल मिलाकर रीना देवी का एक दिन का खर्च एक हजार से पंद्रह सौ रूपए नार्मल था। परिजनों की आमदन भी इतनी नहीं थी बावजूद इसके सरकार की योजना के तहत रीना देवी के इलाज का पूरा खर्च सरकार द्वारा ही उठाया गया। बीती तीन मई को डा. अनुपम शर्मा और उनकी टीम द्वारा रीना देवी का सफल सिजेरियन आपरेशन किया गया। रीना देवी को स्वस्थ्य लड़का पैदा हुआ है। आंगन में किलकारियां गूंजने के बाद अब जच्चा और बच्चा के साथ सभी परिजन खुश हैं। इन लोगों ने डा. अनुपम शर्मा का तह-ए-दिल से आभार प्रकट किया है।

स्त्री रोग विशेषज्ञ डा. अनुपम एक काबिल और मेहनती डाक्टर

जिला अस्पताल में एसएमओ एवं वरिष्ठ चिकित्सक डा. सतीश शर्मा ने कहा कि स्त्री रोग विशेषज्ञ डा. अनुपम एक काबिल और मेहनती डाक्टर है। शारीरिक विसंगतियों के बावजूद इनकी देखरेख के बाद सफल प्रसव होना बड़ी बात है। सरकार की योजना जननी शिशु सुरक्षा योजना का लाभ जनता को मिल रहा है तथा जनता को इसका लाभ उठाना भी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here