Home national हरित, नील व श्वेत क्रांति से प्राप्त होगा किसानों की आय को...

हरित, नील व श्वेत क्रांति से प्राप्त होगा किसानों की आय को दोगुना करने का लक्ष्य – अनुराग ठाकुर

112
0
SHARE

बिलासपुर और सोलन जिला की 60 पंचायतों के 400 परिवारों के घर-द्वार से एकत्रित होता है 26 हजार लीटर दूध


बिलासपुर

हरित, नील व श्वेत क्रांति से प्राप्त होगा किसानों की आय को दोगुना करने का लक्ष्य। यह उद्गार कामधेनु हितकारी मंच नम्होल के वार्षिक उत्सव एवं प्रोत्साहन राशि वितरण समारोह में बतौर मुख्यातिथि हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के सासंद अनुराग ठाकुर ने अपने सम्बोधन में व्यक्त करते हुए कि कामधेनु हिमकारी मंच में किसानों व पशुपालकों के हजारों परिवारों को घर-द्वार पर आय का साधन उपलब्ध करवाने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण कार्य किया है। उन्होंने कहा कि अत्यंत लघु स्तर से आरंभ किया गया दूध वितरण का कार्य आज एक विराट रूप लेकर न केवल जिला में बल्कि राज्य में एक अनुकरणीय उदाहरण प्रस्तुत किया है। उन्होंने कहा कि कामधेनु परिवार की मेहनत, अनुभव, लगन, संगठन और समर्पण की इस भावना सहकारिता के क्षेत्र में सबसे बड़ी ताकत और सफलता का लक्ष्य प्राप्त किया है जो लोगों के लिए प्रेरणा का प्रतीक है।

उन्होंने कहा कि कामधेनु हितकारी मंच ने केवल 5 हजार परिवारों को स्वरोजगार का अवसर उपलब्ध नही करवाया है बल्कि 25 हजार से भी अधिक लोगों को शुद्ध साफ-सुथरा दूध पहंुचाकर उन्हें बाहरी राज्यों से आने वाले सिंथैटिक दूध के प्रयोग से होने वाले रोगो से बचाया है। उन्होंने कामधेनु हितकारी मंच के परिवारों से आहवान किया कि वह मात्र दूध व्यवसाय तक सीमित न रहे। केन्द्र सरकार व प्रदेश सराकर द्वारा किसानो के हित के लिए अनेकों जन कल्याणकारी योजनाएं आरंभ की गई है जिनका लाभ प्राप्त करके श्वेत, हरित और नीली क्रांति की ओर

भी अग्रसर होकर किसान आर्थिक रूप से सुदृढ़ बन सकते है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा किसानों को उनके उत्पादों का सही दाम दिलवाने के लिए समर्थन मुल्य को बढ़ाया गया है इससे न केवल दालों इत्यादि के भाव कम हुए है अपितु किसान को उसका सही मेहनताना भी मिल रहा है।

उन्होंने कामधेनु हितकारी मंच परिवार को आहवान किया कि वह दूग्ध उत्पादन के अतिरिक्त भी अगर कोई भी अन्य व्यवसाय अपनाकर अपने प्रयासों को विस्तार देने की योजना बनाएगें तो केन्द्र सरकार की योजनाओं के तहत उनको हर संभव सहायता उपलब्ध करवाने के प्रयास किए जाएगें ताकि हमारे किसान व पशुपालको को लाभान्वित किया जा सके।
इस अवसर पर उन्होंने 25 सर्वोच्च प्रगतिशील दूध उत्पादको को प्रोत्साहन राशि वितरित करके सम्मानित किया तथा जिला में विभिन्न क्षेत्रों में विशेष उपलब्धियां हासिल करने वाली कुमारी शैलजा, हरीमन शर्मा, संजीव राणा, प्रेम मन्साह, डाॅ. विनोद कुंदी, सतपाल चैधरी, पी.सी धीमान इत्यादि विभूतियों को भी सम्मानित किया।

इस अवसर पर प्रदेश भाजपा प्रवक्ता व श्री नैना देवी विधानसभा क्षेत्र के पूर्व विधायक रणधीर शर्मा ने अपने सम्बोधन में कामधेनु हितकारी मंच के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि उत्पादक को सही दाम मिले और उपभोक्ता को शुद्ध उत्पाद मिले इस उद्ेश्य को लेकर अस्तिव में आया कामधेनु मंच न केवल क्षेत्र के लोगों को स्वरोजगार की राह ही दिखा रहा है अपितु महिलाओं व उनके परिवारों की आर्थिक स्थिति को सबल बना रहा है।
इससे पूर्व कामधेनु हितकारी मंच के अध्यक्ष नानक चंद, सचिव जीत राम कौंडल, अर्की विधानसभा क्षेत्र के पूर्व विधायक रतन पाल ने भी लोगों को सम्बोधित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here