Home national मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने लिया चुनावी प्रबंधों का जायजा

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने लिया चुनावी प्रबंधों का जायजा

27
0
SHARE

मतदाता अनुकूल हो चुनाव प्रक्रिया, दिव्यांग मतदाताओं का रखें विशेष ख्याल : देवेश कुमार


दिव्यांग मतदाताओं के लिए विशेष मोबाइल एप
मतदान प्रतिशत बढ़ाने पर जोर दें
मतदान केंद्रों के ढांचागत सुधार को दें प्राथमिकता
मतदाता पर्ची के साथ लाना होगा एक पहचान पत्र
कानून व्यवस्था रखें चाक-चौबंद
सराहे प्रशासन के प्रयास

जनवक्ता डेस्क, बिलासपुर
मुख्य निर्वाचन अधिकारी देवेश कुमार ने मंडी जिला में चुनावी प्रबंधों का जायजा लेनेे के लिए शुक्रवार को डीआरडीए सभागार में अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में मंडलायुक्त विकास लाबरू, पुलिस महानिरीक्षक एन.वेणुगोपाल, जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर, पुलिस अधीक्षक गुरदेव शर्मा, अतिरिक्त उपायुक्त आशुतोष गर्ग एवं अतिरिक्त जिलादंडाधिकारी श्रवण मांटा सहित सभी एसडीएम व निर्वाचन विभाग के अधिकारी मौजूद रहे। बैठक में मतदान केन्द्रों से जुड़े इंतजामों, ईवीएम व वीवीपीएटी मशीनों की सुरक्षा, वेब कास्टिंग, सी-विजिल एप की शिकायतों के निपटारे, आदर्श आचार संहिता की अनुपालना तय बनाने, स्वीप गतिविधियों एवं अन्य चुनावी प्रबंधों का जायजा लिया गया। इस दौरान जिला में सुरक्षा व्यवस्था के प्रबंध, दिव्यांग मतदाताओं की सुविधा के लिये किए गए विशेष इंतजामों, मतदाता जागरुकता अभियान की भी समीक्षा की गई।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने चुनाव प्रक्रिया को मतदाताओं के अनुकूल बनाने पर जोर दिया। विशेष रुप से दिव्यांग मतदाताओं की सुविधाओं का विशेष ध्यान रखने और उनके लिए विशिष्ट इंतजाम करने को कहा।
देवेश कुमार ने कहा कि आयोग का चुनावी प्रक्रिया में दिव्यांगजनों की मजबूत सहभागिता एवं सबके लिए ‘सुलभ चुनाव’ बनाने पर विशेष जोर है। उन्होंने मतदान केंद्रों पर व्हील चेयर, रैंप, बिजली, पानी, शौचालय आदि की सुविधाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कहा कि चुनावी ड्यूटी पर तैनात पुलिस एवं अन्य कर्मी दिव्यांग मतदाताओं की जरूरतों को लेकर संवेदनशील हों। मतदान केंद्रों पर दिव्यांगों, बुजुर्गों, महिलाओं की जरूरतों का ख्याल रखें। प्रशासन दिव्यांगजनों को मतदान के लिए लाने के लिए उपयुक्त वाहन सुविधा मुहैया करवाए। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि चुनाव आयोग ने दिव्यांग मतदाताओं की सुविधा के लिए मोबाइल एप्लीकेशन ‘पीडब्ल्यूडी एप’ बनाई है। दिव्यांग मतदाता इसके जरिये भी प्रशासन से मतदान को लेकर किसी प्रकार की सहायता के लिए आग्रह कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि अधिकारी इस एप पर प्राप्त निवेदन

को पूरा करने के लिए तुरंत कदम उठाना तय करें। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने जिले में पिछले लोकसभा चुनाव के मुकाबले इस बार मतदान प्रतिशत में बढ़ोतरी करने के लिए अतिरिक्त प्रयास करने को कहा। उन्होंने कहा कि लोगों को मतदान के महत्व एवं मताधिकार के प्रयोग को लेकर जागरूक करने के लिए स्वीप गतिविधियों के तहत कोशिश करें । गौरतलब है कि पिछले चुनाव में जिला में 64.5 प्रतिशत मतदान हुआ था। देवेश कुमार ने कहा कि मतदान केंद्रों से जुड़े ढांचागत सुधार और इनके आसपास संपर्क मार्गों की मुरम्म्त के कार्य को प्राथमिकता पर करें। तय बनाएं कि लोगों को मतदान कंेद्रों पर पहुंचने में किसी प्रकार की कठिनाई न हो। जिला में 115 चिन्हित मतदान केंदों पर वेब कास्टिंग की सही व्यवस्था करें । मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि इस बार आयोग ने मतदाता पर्ची को पहचान पत्र के रूप में प्रयोग करने पर पाबंदी लगाई है। मतदाता पर्ची के साथ मतदाताओं को एक अन्य फोटोयुक्त पहचान पत्र साथ लाना होगा, इसके बिना वे मतदान से वंचित किए जा सकते हैं। उन्होंने जिला में लोगों को इसे लेकर जागरूक करने के निर्देश दिए । देवेश कुमार ने स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं भयमुक्त मतदान की व्यवस्था सुनिश्चित करने को लेकर पुख्ता प्रबंध करने को कहा। उन्होंने कहा कि कानून व्यवस्था को चाक-चौबंद एवं उड़न दस्तों को सक्रिय रखें। विभिन्न गतिविधियों पर नजर रखें और वाहनों आदि की चेकिंग करते रहें। सी-विजिल पर प्राप्त शिकायतों का समय पर निपटारा करें। चुनाव प्रकिया से जुड़े दायित्वों को गंभीरता से लें एवं पूरी निष्पक्षता एवं पारदर्शिता से कर्तव्य निर्वहन करें। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने मतदाता जागरूकता एवं पंजीकरण अभियान को लेकर जिला प्रशासन के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने जिला के सप्रेम अभियान के तहत 15179 मतदाताओं के पंजीकरण और 7643 दिव्यांग मतदाताओं से संपर्क कर उनकी जरूरतों का पता लागने में सफल रहने के लिए जिला प्रशासन की पीठ थपथपाई। बैठक में उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने जिला की तैयारियों से विस्तार से अवगत करवाया। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए हर स्तर पर प्रयास कर रहा है। कहा कि प्रशासन जिला में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव के लिए पूरी तरह तैयार है। पुलिस अधीक्षक गुरदेव शर्मा ने चुनावों को कानून व्यवस्था दुरूस्त रखने को लेकर उठाए कदमों से अवगत करवाया। इस मौके अतिरिक्त उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने मतदाता जागरूकता के लिए चलाए गए अभियान ‘सप्रेम’ एवं इससे प्राप्त सकारात्मक परिणामों की विस्तृत जानकारी दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here