Home aasam मनाली में पांच दिनों तक चलने वाले 8वें राष्ट्रीय विंटर कार्निवल-2019 का...

मनाली में पांच दिनों तक चलने वाले 8वें राष्ट्रीय विंटर कार्निवल-2019 का शुभारंभ

131
0
SHARE

मनु रंगशाला में उपस्थित कला प्रमियों को संबोधित करते मुख्यमंत्री जयराम

समय के साथ विंटर कार्निवल में बहुत कुछ नया जुड़ा

इसका मुख्य उद्देश्य लोक नृत्य व गीत संगीत के माध्यम से राज्य की संस्कृति को प्रोत्साहित करना

एक वर्ष के दौरान न केवल एक पीढ़ी का बदलाव देखा है, बल्कि यह अवधि अनेक उपलब्धियों से भरी

अरूण डोगरा रीतू
मुख्य संपादक
मनाली

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज कुल्लू जिला के मनाली में पांच दिनों तक चलने वाले 8वें राष्ट्रीय विंटर कार्निवल-2019 का शुभारंभ करने के लिए हिडिम्बा माता मन्दिर में पूजा-अर्चना करने के उपरांत परिधि गृह से विंटर कार्निवाल परेड को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। विंटर कार्निवल-2019 का आयोजन 2 जनवरी से 6 जनवरी, 2019 तक किया जाएगा। मनु रंगशाला में 8वें राष्ट्रीय विंटर कार्निवल के मुख्य समारोह का शुभारंभ करने के उपरांत मुख्यमंत्री ने कहा कि इस समारोह के दौरान आयोजित की जाने वाली गतिविधियों एवं इसकी लोकप्रियता में काफी विस्तार हुआ है। सैलानियों के लिए भी यह आयोजन मनोरंजक गतिविधियों से भरा है। उन्होंने कहा कि जब से इस उत्सव की शुरूआत हुई है, इसका आयोजन केवल मनाली में ही किया जा रहा है। इस पर्यटन स्थल की लोकप्रियता तथा सुगम पहुंच मनाली को कार्निवल के लिए एक उपयुक्त स्थान बनाती है। जय राम ठाकुर ने कहा कि समय के साथ विंटर कार्निवल में बहुत कुछ नया जुड़ा है। हालांकि इसका मुख्य उद्देश्य लोक नृत्य व गीत संगीत के माध्यम से राज्य की संस्कृति को प्रोत्साहित करना है। उन्होंने कहा कि यह देखकर प्रसन्नता हुई है कि क्षेत्र के 120 से अधिक महिला मण्डलों ने स्वच्छता, नशीले पदार्थों के दुरूपयोग, गौ संरक्षण, महिला सशक्तिकरण, कन्या भू्रण हत्या के बारे में जागरूकता तथा पर्यावरण संरक्षण जैसे विभिन्न विषयों पर आधारित विशाल जुलूस में भाग लिया। उन्होंने कहा कि संदेश महत्वपूर्ण ही नहीं थे, बल्कि महिलाओं द्वारा शानदार ढंग से इन्हें प्रस्तुत किया गया। उन्होंने कहा कि कुल्लू जिला राज्य की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण में शायद राज्य का सर्वोपरी जिला है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार ने एक वर्ष का कार्यकाल पूरा किया है और इस एक वर्ष के दौरान न केवल एक पीढ़ी का बदलाव देखा है, बल्कि यह अवधि अनेक उपलब्धियों से भरी है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने न केवल वर्तमान राज्य सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लिया बल्कि धर्मशाला में आयोजित किए गए राज्य सरकार के एक वर्ष के उपलक्ष्य में समारोह में अपनी गरिमामयी उपस्थिति से राज्य को आशीर्वाद दिया।
जय राज ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री ने राज्य के विकास के लिए प्रदेश सरकार द्वारा उठाए गए

कदमों की सराहना की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री विशेष रूप से राज्य सरकार द्वारा शुरू किए गए जनमंच से काफी प्रभावित हुए। उन्होंने कहा कि 20000 से अधिक शिकायतों का समाधान उनके घरद्वार के समीप किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि भारत को विश्व शक्ति बनाने के लिए देश को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जैसे दूरदर्शी नेतृत्व की अगले 10 वर्षों तक ज़रूरत है। उन्होंने कहा कि राज्य केन्द्र से 9500 करोड़ रुपये की परियोजनाएं प्राप्त करने में सफल रहा है। जय राम ठाकुर ने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी के बाद नरेन्द्र मोदी ऐसे प्रधानमंत्री है, जो हिमाचल प्रदेश को अपना दूसरा घर मानते हैं। उन्होंने कहा कि यह उन्हीं के प्यार व स्नेह के कारण संभव हुआ, जब असमायिक बर्फबारी तथा वर्षा के कारण राज्य के जनजातीय जिला लाहौल-स्पिति तथा चम्बा के होली में फंसे लोगों को बचाने के लिए केन्द्र सरकार ने सात हेलिकाप्टर प्रदान किए।
मुख्यमंत्री ने मनाली में लोक निर्माण विभाग का मण्डल खोलने की घोषणा की।
उन्होंने माध्यमिक पाठशाला बसतौरी को उच्च पाठशाला में स्तरोन्नत करने की घोषणा की। उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पलचान के भवन के लिए 85 लाख रुपये तथा प्राथमिक पाठशाला पलचान के लिए 20 लाख रुपये की घोषणा की। उन्होंने कहा कि राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक नग्गर में विज्ञान खण्ड का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मनाली में नए ऑडिटोरियम का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कार्निवल में भाग लेने वाले प्रत्येक महिला मण्डल को 8000 रुपये की घोषणा की। इससे पहले उन्हें 6000 रुपये दिए जाते थे। उन्होंने सांस्कृतिक कार्यक्रम के आयोजकों को अपनी ऐच्छिक निधि से एक लाख रुपये की भी घोषणा की।
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर राज्य वन विभाग के कैलेण्डर का भी विमोचन किया।
चन्द्रमोहन ने विंटर कार्निवल के आयोजन के लिए 10 लाख रुपये का चेक भेंट किया।
वन और पहिवहन मंत्री गोविन्द सिंह ठाकुर ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार ने हाल ही में अपना एक वर्ष का कार्यकाल पूरा किया है और और यह एक वर्ष उपलब्धियों से सराबोर रहा है। उन्होंने कहा कि जय राम ठाकुर के नेतृत्व में लोगों के कल्याण तथा राज्य के विकास के लिए अनेक अद्भुत पहल की गई है।
सांसद रामस्वरूप शर्मा ने कहा कि विंटर कार्निवल क्षेत्र की समृद्ध संस्कृति और परम्पराओं का प्रतीक है। उन्होंने समारोह में सक्र्रिय भागीदारी के लिए क्षेत्र के महिला मण्डलों का आभार व्यक्त किया।
कुल्लू के उपायुक्त युनूस ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री तथा अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया। उन्होंने उत्सव के दौरान आयोजित की जाने वाले गतिविधियों का भी विवरण दिया।
पूर्व सांसद महेश्वर सिंह, एचपीएमसी के उपाध्यक्ष राम सिंह, भाजपा महिला मोर्चा की राज्य महामंत्री धनेश्वरी ठाकुर, जिला भाजपा अध्यक्ष भीमसेन, कुल्लू की पुलिस अधीक्षक शालिनी अग्निहोत्री सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here