Home national मंडी का अंतराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव बना ऐतिहासिक

मंडी का अंतराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव बना ऐतिहासिक

38
0
SHARE

महोत्सव में किया 1008 कन्याओं का पूजन

मंत्री अनिल शर्मा ने निभाई परंपरा

उपायुक्त ऋग्वेद मिलिंद ठाकुर भी रहे साथ

अरूण डोगरा रीतू
मंडी

अंतराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव के दौरान आज बेटियों को मान सम्मान प्रदान करने के उददेश्य से 1008 कन्याओं का पूजन सेरी मंच पर करवाया जाना एक सराहनीय व ऐतिहासिक कदम है। यह पूजन उर्जा बहुउददेषाीय परियोजना एवं गैर पारम्पारिक स्त्रोत अनिल शर्मा ने किया। इस अवसर पर उपायुक्त एवं अध्यक्ष मेला समिति ऋग्वेद ठाकुर भी उनके साथ रहे।

शिवरात्रि महोत्सव में पहली बार प्रशासन द्वारा किया गया यह अनूठा प्रयास: अनिल शर्मा

जनवक्ता से बात करते हुए उर्जा मंत्री अनिल शर्मा ने कहा कि शिवरात्रि महोत्सव में पहली बार प्रशासन द्वारा यह अनूठा प्रयास किया गया जिसके लिए सभी प्रशासनिक अधिकारी प्रशंसा के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि यह आयोजन मण्डी जिला में पहली बार आयोजित किया गया ओर इस तरह का आयोजन प्रदेश में इससे पूर्व कहीं भी नहीं हुआ। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं अभियान के तहत मण्डी जिला को भी शामिल किया गया है। इस दिशा में यह संदेश मण्डी जिला के साथ देश के कोने-कोने में पहुंच पाएगा। इस ऐतिहासिक पहल के लिए उन्होंने मेला कमेटी को दिल से हार्दिक बधाई दी। अनिल शर्मा ने कहा कि प्रदेश में बेटी है अनमोल योजना के तहत बीपीएल परिवार में जन्म लेने वाली बालिका को दी जाने वाली

एक मुश्त सहायता अनुदान राशि को दस हजार रूपये से बढ़ाकर 12 हजार रूपये किया गया है । उन्होंने बताया कि मदर टेरेसा योजना के तहत बच्चे के पालन पोषण के लिए दी जाने वाली सहायता राशि को चार हजार रूपये से बढाकर पांच हजार रूपये कर दिया गया है।

कन्या पूजन हमारी संस्कृति का एक अहंम हिस्सा: ऋग्वेद मिलिंद ठाकुर

मंडी के उपायुक्त एवं अध्यक्ष मेला समिति ऋग्वेद ठाकुर ने बताया कि कन्या पूजन हमारी संस्कृति का एक अहंम हिस्सा है और सदियों से यह परम्परा हिन्दू संस्कृति में रही है। इसी उददेश्य को लेकर शिवरात्रि महोत्सव के दौरान आज सेरी मंच पर 1008 कन्याओं का सामूहिक पूजन किया गया ताकि बेटा और बेटी के भेदभाव को दूर किया जा सके। उन्होंने बताया कि कन्या पूजन के लिए 1008 कन्याओं को 112 यजमानों द्वारा 9-9 के समूह बनाकर पूजा अर्चना की गई जिसके लिए 9 ब्राहम्णाों द्वारा मंत्रोच्चारण के साथ पूजन की रस्म को संपन्न करवाया गया। उन्होंने कहा कि समाज में संतुलन बनाए रखने और सामाजिक बुराईयों को दूर करने के लिए इस प्रकार के आयोजन अतिआवश्यक हैं। इस अवसर पर 9 देवियों को भी कन्या पूजन में विशेष रूप से आमंत्रित किया गया। उपायुक्त ने यजमानों, कन्याओं व उनके अभिभावकों, देव बजंतरियों, महिला एंव बाल विकास विभाग के समस्त अधिकारियों व कर्मचारियों का कन्या पूजन को सफल बनाने के लिए विशेष रूप से आभार प्रकट किया। इस अवसर पर बल्ह विधान सभा क्षेत्र के विधायक इन्द्र सिंह गांधी, जिला भाजपा अध्यक्ष रणबीर सिंह, भाजपा के अन्य पदाधिकारी, नगर परिषद उपाध्यक्ष विरेन्द्र भटट व पार्षद गणों, जिला कार्यक्रम अधिकारी सुरेन्द्र टेगटा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here