Home हिमाचल प्रदेश बसों में दिव्यांगों को उपलब्ध हों उनके लिए निर्धारित सीटें : विवेक...

बसों में दिव्यांगों को उपलब्ध हों उनके लिए निर्धारित सीटें : विवेक भाटिया

46
0
SHARE

बिलासपुर

हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा दिव्यांगजनों के उत्थान के लिए अनेकों सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं ताकि वह भी मुख्यधारा से जुड़कर सहजता से प्रकृति द्वारा दी गई चुनौतियों का सामना कर सकें। इसी क्रम में दिव्यांगजनों को सुविधा देने के लिए बसों में बैठने के लिए अलग से सीटें निर्घारित की गई हैं।  यह बात उपायुक्त ने दिव्यांगजनों के लिए बसों में सीट का अलग से प्रबंध किए जाने बारे जानकारी देते हुए कही।

उपायुक्त ने कहा कि यदि बसों में यात्रा करने के लिए अलग से बैठने की व्यवस्था होगी तो उन्हें काफी राहत मिलेगी और दिव्यांगजनों को बस में सफर करने के लिए सीट ढूंढने के लिए भी कठिनाई का सामना नही करना पड़ेगा।  उन्होंने कहा कि दिव्यांजन समाज का एक अभिन्न अंग है और इन्हें वह सभी सुविधाएं मिलना अनिवार्य है जिनके वह

हकदार है।

 उन्होंने बताया कि प्राय देखने में आया है की जिन दिव्यांग व्यक्तियों के बसों के निशुल्क पास बनाए गए है उन व्यक्तियों को बसों में नही चढ़ाया जाता तथा जो सीट इन दिव्यांगजनों को निमयानुसार आरक्षित किए गए है वह भी उन्हें नही दी जाती है जिसके कारण दिव्यांग व्यक्तियों को बस में सफर करना कठिन हो जाता है।
उन्होंने क्षेत्रीय प्रबंधक को निर्देश देते हुए कहा कि बसो में विकलांग व्यक्तियों के लिए जिनके बस पास बनाए गए है उनके लिए नियमानुसार सीटें आरक्षित करना व दिव्यांग व्यक्तियों को बस में चढ़ाना तथा उन्हें आरक्षित सीट पर बिठाना सुनिश्चित करें। उन्होंने यह भी निर्देश दिए की वह अपने अधीनस्थ चालकों / परिचालकों को भी आवश्यक आदेश जारी करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि आदेशों की अवेहलना करने वालों के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here