Home national प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने किया पार्टनर्स फोरम 2018 का उद्घाटन

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने किया पार्टनर्स फोरम 2018 का उद्घाटन

84
0
SHARE

भारत अपने साथी देशों के विकास के लिए पूर्णतः है तैयार: प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी

जनवक्ता डेस्क बिलासपुर
माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने आज नई दिल्ली में मातृ, शिशु एवं किशोर स्वास्थ्य में अहम सुधार को बढ़ावा देने के लिए पार्टनर्स फोरम 2018 का उद्घाटन किया। पार्टनर्स फोरम में सहभागिता का महत्व बताते हुए माननीय प्रधानमंत्री जी ने कहा कि यह केवल साझेदारी है जो हमें अपने लक्ष्यों तक ले जाएगी। उन्होंने नागरिकों, समुदायों एवं देशों के बीच साझेदारी पर ज़ोर दिया। अपने सम्बोधन में श्री मोदी ने भारत की महत्वाकांक्षी योजना मिशन इंद्रधनुष की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस योजना के तहत हम पिछले तीन वर्षों में 3.28 करोड़ बच्चों और 84 लाख गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण करने में सफल हुए है ।
प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत ने हाल के वर्षों में कई स्वास्थ्य संकेतकों पर काफी प्रगति की है। भारत की शिशु मृत्यु दर (आई.एम.आर.) एवं मातृ मृत्यु दर (एम.एम.आर.) में बाकि दुनिया की अपेक्षा ज्यादा गिरावट आयी है। उन्होंने आगे कहा कि आयुष्मान भारत के अंतर्गत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना अमेरिका, कनाडा व मेक्सिको देशों कि जनसँख्या के बराबर लोगों

को लाभान्वित करेगी।
केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री जे पी नड्डा ने माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी एवं अन्य प्रतिनिधियों का पार्टनर्स’ में स्वागत किया और कहा कि पार्टनर्स’ फोरम के साथ हमने महिलाओं, बच्चों और किशोरों के स्वास्थ्य और कल्याण में सुधार के लिए सर्वोत्तम प्रयासों को निर्देशित किया है।
उन्होंने माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के दूरदर्शी नेतृत्व के तहत लायी गयी आयुष्मान भारत योजना कि महत्वतता बताते हुए कहा कि यह एक समग्र योजना है जिसमें 1.5 लाख स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र लाभार्थियों को व्यापक प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल और प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के माध्यम से इलाज के लिए सरकार की ओर से लाभार्थियों को प्रति वर्ष पांच लाख रुपये तक की चिकित्सा बीमा सुरक्षा दी जा रही है| यह सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।
12-13 दिसंबर, नई दिल्ली में आयोजित, मातृत्व, शिशु एवं किशोर स्वास्थ्य से सम्बंधित वैश्विक सम्मेलन – पार्टनर्स फोरम 2018 में 85 देशों के लगभग 1500 प्रतिभागी शामिल हो रहे हैं।
इस सम्मलेन में गैब्रिएल केवस बारोन, अध्यक्ष, अंतर संसदीय संघ, किम सिम्पलिस बारवो, फर्स्ट लेडी, बेलीज, तिखला इटाई, संस्थापक हेर लिबर्टी, मलावी, माननीय स्वास्थ्य मंत्री श्री अश्विनी कुमार चौबे एवं श्रीमती अनुप्रिया पटेल के साथ देश-विदेश के कई अन्य प्रतिनिधि भी भाग ले रहे हैं।
***

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here