Home national पूर्ण राज्यत्व दिवस समारोह के अवसर पर मुख्यमंत्री ने खिलाड़ियों एवं अन्य...

पूर्ण राज्यत्व दिवस समारोह के अवसर पर मुख्यमंत्री ने खिलाड़ियों एवं अन्य को किया पुरस्कृत

79
0
SHARE


जनवक्ता डेस्क, बिलासपुर
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने आज 49वें राज्य स्तरीय पूर्ण राज्यत्व दिवस समारोह के अवसर पर सोलन जिला के अर्की उपमण्डल के राजकीय छात्र वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कुनिहार में विभिन्न खेलकूद प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले 15 खिलाड़ियों को राज्य परशुराम पुरस्कार से सम्मानित किया। खिलाड़ियों को 2 लाख रुपये का चैक, प्रशस्ति पत्र तथा स्मृति चिन्ह भेंट किया गया।

कबड्डी के अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी अजय ठाकुर, कविता ठाकुर, बॉक्संग में के खिलाड़ी अनुराग वर्मा, आशीष चौधरी, वीरेंद्र कुमार तथा गीतानंद को सम्मानित किया गया। अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त भारोतोलक विकास ठाकुर, विंटर गेम्स में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए डिक्की डोलमा, हीरालाल तथा वर्षा देवी को सम्मानित किया गया। स्कीइंग में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए आंचल ठाकुर को परशुराम अवार्ड से सम्मानित किया गया। पहलवान जगदीश कुमार, कबड्डी की उदीयमान खिलाड़ी रितु नेगी, कबड्डी खिलाड़ी निर्मला देवी, जूडो खिलाड़ी मोनल भरवाल चौहान को राज्य परशुराम अवार्ड से सम्मानित किया गया। कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में निशानेबाजी में रजत पदक जीतने वाली हिमाचल की निशानेबाज अंजुम मोदगिल को भी सम्मानित किया गया।

अजय ठाकुर के माता-पिता तथा अंजुम मोदगिल के दादा तथा माता ने मुख्यमंत्री से खिलाड़ियों की अनुपस्थिति में सम्मान प्राप्त किया।

विभिन्न खिलाड़ियों को उनकी अन्य उपलब्धियों के लिए अन्य नगद प्रोत्साहन भी प्रदान किए गए।

मुख्यमंत्री ने अर्की तहसील के मान गांव के शौर्य चक्र विजेता स्वर्गीय लांस नायक होशियार सिंह की धर्मपत्नी रीता देवी को सम्मानित किया। लांस नायक होशियार सिंह 15 नवंबर 2000 को

आतंकवादियों से लोहा लेते शहीद हो गए थे। उन्होंने अर्की तहसील के भड़ोल गांव के राइफल मैन स्वर्गीय कृष्ण दत्त की धर्म पत्नी तारा देवी को सम्मानित किया। राइफल मैन स्वर्गीय कृष्ण दत्त 23 नवंबर 1965 को भारत-पाक युद्ध में शहादत को प्राप्त हुए थे। 3 जून 2009 को नालागढ़ के डाडी कानियां गांव में हुए अग्निकांड में अपने प्राणों की आहुति देने वाले कसौली के जगजीतनगर के हवालदार गृहरक्षा स्वर्गीय घनश्याम की धर्मपत्नी मीरा देवी को भी सम्मानित किया गया।

जयराम ठाकुर ने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना के तहत आर्यन पब्लिक वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला झीड़ीवाला नालागढ़ की भावना कुमारी, नवज्योति वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला खरूनी नालागढ़ की दीपिका कुमारी, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मांझू, अर्की की अंकिता, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मांगल, अर्की की रेणुका देवी को 90 प्रतिशत से अधिक अंक लाने के लिए सम्मानित किया।

उन्होंने प्रदेश समग्र शिक्षा अभियान के तहत गृह रक्षक प्रशिक्षकों से बेहतर प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए सिरमौर जिला के प्रेमनगर की 8वीं की छात्रा मीना देवी, इसी जिला के चम्बाहा की 8वीं की छात्रा अंचना देवी तथा सोलन जिला के ग्याणा की 7वीं की छात्रा मानसी देवी को भी सम्मानित किया।

जयराम ठाकुर ने सोलन जिला के विभिन्न अधिकारियों, कर्मचारियों को उत्कृष्ट सेवाओं के लिए सम्मानित किया। उन्होंने हिमाचल पुलिस सेवा के डॉ. अमित शर्मा, उपनिरीक्षक निर्मल दास, मुख्य आरक्षी रमेश कुमार तथा चमन लाल एवं महिला मुख्य आरक्षी कमला को सम्मान प्रदान किया।

मुख्यमंत्री ने जिला कार्यक्रम अधिकारी वंदना चौहान, चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुमन कांत शर्मा, ईएनटी विशेषज्ञ डॉ. अजय पाठक, आशा कार्यकर्ता प्रेमा देवी तथा उपायुक्त कार्यालय सोलन में तैनात अनिल एवं रंजना को भी उत्कृष्ट सेवाओं के लिए सम्मानित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here