Home national दुर्घटनाओं को कम करने के लिए सड़क सुरक्षा एक सुरक्षात्मक कदम- विवेक...

दुर्घटनाओं को कम करने के लिए सड़क सुरक्षा एक सुरक्षात्मक कदम- विवेक भाटिया

42
0
SHARE

सड़क सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत आईटीआई में कार्यक्रम आयोजित

आईटीआई के विद्यार्थियों ने निकाली जागरूकता रैली

जनवक्ता डेस्क, बिलासपुर
बिलासपुर 6 फरवरी- सड़क सुरक्षा की जानकारी आम लोगों को होना अनिवार्य है विशेषकर युवा वर्ग के लोगों में इसकी जानकारी होना आवश्यक है। सड़क पर गाड़ी चलाते समय लोगों की गलतियों के कारण सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए सड़क सुरक्षा एक सुरक्षात्मक कदम है। यह जानकारी उपायुक्त विवेक भाटिया ने सड़क सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत परिवहन विभाग द्वारा औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, बिलासपुर में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए दी। उन्होंने कहा कि सभी लोगोें को यातायात के नियमों के बारे में अच्छे से जानकारी होनी चाहिए।
उन्होंने कहा कि आम लोगों को यातायात नियमों और सुरक्षा नियमों के बारे में अपने शुरूआती समय से ही जागरूक होना चाहिए ताकि जीवन में सुरक्षात्मक सड़क नियमों का पालन कर सकें। उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत आम लोगों में दुर्घटनाओं से बचने, यातायात नियमों का पालन करने के लिए जन जागृति के प्रयास किए जाएं। उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा सप्ताह की सार्थकता इसी में है कि लोग दुर्घटनाओं से बचने के लिए यातायात के नियमों

के प्रति जागरूक हो और इनकी पालना करें। उन्होंने मुख्यतौर से दोपहिया वाहन चालकों को हैलमेट का प्रयोग करने, वाहन चलाते समय मोबाईल का प्रयोग न करने, नशे की हालत में वाहन न चलाने बारे, गाड़ी चलाते समय सीट बैल्ट का प्रयोग करने बारे, ओवरलोडिंग न करने बारे, निर्धारित सीमा गति में गाड़ी चलाने , बसों की छत पर सफर न करने बारे तथा रात को डिप्पर का प्रयोग करने बारे, प्रैशर हाॅर्न का उपयोग न करने बारे तथा गाड़ी चलाते समय पैदल चलने वाले राहगीरों का विशेष तौर पर ध्यान रखने इत्यादि के बारे में जागरूक किया गया।
इस अवसर पर आईटीआई के विद्यार्थियों द्वारा जागरूकता रैली निकाली गई जिसे उपायुक्त ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जिसके माध्यम से सड़क सुरक्षा नियमों के बारे में आम लोगों को जागरूक किया तथा सड़क सुरक्षा से सम्बंधित प्रचार सामग्री भी वितरित की गई। इस अवसर पर चित्रकला, क्विज, नारा लेखन प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया तत्पश्चात प्रथम, दितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्रों को मुख्यातिथि द्वारा पुरस्कृत किया गया।
इस मौके पर क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी रमेश चंद, क्षेत्रीय प्रबन्धक, हिमाचल पथ परिवहन निगम पवन शर्मा, पीओ डीआरडीए संजीत सिंह, आईटीआई प्रधानाचार्य अजेश शर्मा के अतिरिक्त औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के कर्मचारी तथा 200 के लगभग विद्यार्थियों ने भाग लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here