Home national दियोटसिद्ध में सिद्ध बाबा बालक नाथ जी के चैत्र मास मेले का...

दियोटसिद्ध में सिद्ध बाबा बालक नाथ जी के चैत्र मास मेले का शुभारंभ, श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए सभी आवश्यक प्रबंध पूरे : उपायुक्त

68
0
SHARE


जनवक्ता डेस्क, बिलासपुर
हमीरपुर जिला के दियोट सिद्ध में एक माह तक आयोजित होने वाला सुप्रसिद्ध श्री सिद्ध बाबा बालक नाथ जी का चैत्र मास मेला आज से प्रारंभ हो गया। शुभारंभ अवसर पर उपायुक्त एवं आयुक्त श्री सिद्ध बाबा बालकनाथ जी मंदिर न्यास डॉ. रिचा वर्मा विशेष रूप से उपस्थित थीं।
इस अवसर पर पूजा-अर्चना के उपरांत हवन-यज्ञ की पूर्णाहुति डाली गयी और बाबा जी की भोग लगाने के बाद झंडा रस्म अदा की गयी।
डॉ. ऋचा वर्मा ने इस अवसर पर सभी श्रद्धालुओं को चैत्र मास मेले की हार्दिक शुभकामनाएं देते करते हुए कहा कि श्री सिद्ध बाबा बालक नाथ जी का यह पावन धाम हमीरपुर जिला ही नहीं बल्कि प्रदेश व देश के साथ-साथ विदेशों तक विख्यात है। प्रतिवर्ष लाखों श्रद्धालु चैत्र मास मेले के दौरान बाबा जी के दर्शनों के लिए दूर-दूर से यहंां पहुंचते हैं। उन्होंने कहा कि हर बार की तरह इस बार भी श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए सभी आवश्यक प्रबंध किए गए हैं। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन व मंदिर न्यास द्वारा सभी न्यासियों व प्रबुद्धजनों के सहयोग से मेले के सफल आयोजन के लिए कई कदम उठाए गए हैं। श्रद्धालुओं को कतारों में आने व जाने के लिए स्टील रेलिंग लगाई गई हैं। उन्हें भवूती के साथ धूप का वितरण करने की भी व्यवस्था की गयी है। चकमोह से दयोट सिद्ध व दयोट सिद्ध से शाहतलाई तक श्रद्धालुओं के बैठने व आराम करने के लिए स्थान-स्थान पर सडक़ किनारे बैंच लगवाए गए हैं। कुछ स्थानों पर और रास्तों में 10 सौर लाईटें

स्थापित की गई हैं। दयोटसिद्ध से लेकर शाहतलाई तक एलईडी लाईटें लगवाई गई हैं ताकि रात्रि के समय भी रौशनी की पर्याप्त व्यवस्था रहे।
उन्होंने कहा कि मंदिर परिसर में पंक्तिबद्ध श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए वाटर प्रूफ मैट (दरी) बिछवाई गई हैं, ताकि अधिक गर्मी होने पर उस पर पानी इत्यादि डालकर उन्हें राहत पहुंचाई जा सके। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए रास्ते में आवश्यक सूचना के फ्लैक्स लगाए गए हैं और मंदिर परिसर में भी बिजली की स्लाईड स्क्रीन के माध्यम से विभिन्न जानकारियां उपलब्ध करवाई जा रही हैं जिनमें चढ़ावे का विवरण भी शामिल है। बस अड्डा पर श्रदधालुओं की सुविधा के लिए पानी का कूलर लगवाया गया है और प्रत्येक सरायं, कैंटीन व पुलिस नियंत्रण कक्ष और स्वागत कक्ष में एक ही सीरीज केै वायरलेस सिम फोन लगवाए गए हैं। मेले के दौरान साफ-सफाई के भी पुख्ता प्रबंध किए गए हैं और पुरूष व महिलाओं के लिए अलग-अलग अस्थायी शौचालय भी स्थापित किए गए हैं। कैंटीन संख्या एक में श्रद्धालुओं के लिए सस्ती दरों पर भोजन की व्यवस्था की गयी है जिसके लिए मंदिर के भंडार से अतिरिक्त राशन का उपयोग किया जा रहा है।
उन्होंने स्थानीय व विशेषतौर पर बाहरी राज्यों से आने वाले श्रद्धालुओं से आग्रह किया कि वे मंदिर तक पहुंचने के लिए विधिमान्य परिवहन सेवाओं का ही उपयोग करें और ट्रकों इत्यादि में यात्रा न करें, ताकि किसी भी संभावित दुर्घटना इत्यादि से बचा जा सके।
इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त रत्तन गौत्तम, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विजय कुमार सकलानी, श्री सिद्ध बाबा बालकनाथ जी मंदिर न्यास के अध्यक्ष एवं उपमंडलाधिकारी बड़सर विशाल शर्मा, मंदिर अधिकारी ओ.पी. लखनपाल, न्यास के सभी न्यासी, मंदिर के महंत सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here