Home देश-विदेश जर्मनी में निशुल्क पढ़ाई का मिलेगा बेहतर अवसर

जर्मनी में निशुल्क पढ़ाई का मिलेगा बेहतर अवसर

116
0
SHARE

बीएल सैंट्रल स्कूल में लगाई शिक्षा पर कार्यशाला

जनवक्ता ब्यूरो बददी

विदेशों में आसान व सुलभ शिक्षा पाने का बाब देखने वालें बच्चों का सपना साकार हो सकता है। यस जर्मनी संस्था ने बददी के बीएल सैंट्रल पब्लिक स्कूल में एक ओपन कार्यशाला लगाकर जर्मनी में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के जरिए को आसान तरीकों से समझाया। उन्होने बताया कि कैसे 10वीं व 12वीं पास करने वाले विद्यार्थी जर्मनी में उच्च शिक्षा प्राप्त कर अपना कैरियर बना सकते हैं। जर्मनी में किसी भी भारतीय छात्र के लिए शिक्षा पूरी तरह निशुल्क है सिर्फ वहां पर रहने व खाने के ही पैसे खर्च होते हैं। पहले साल की पढ़ाई पूर्ण करने के बाद संबधित छात्र वहां पर पढऩे के साथ साथ नौकरी भी कर सकते हैं जिससे मां बाप पर कोई भी बोझ नहीं आएगा। इसी लक्ष्य से बच्चों को जोडने के लिए व उनकी जिज्ञासाओं का समाधान करने के लिए यहां पर यस जर्मनी शिक्षण संस्था ने जागरुकता शिविर का आयोजन

किया था। यह संस्था जर्मनी में निशुल्क पढ़ाई करने जाने वाले छात्रों की पूरी सहायता करती है तथा मार्गदर्शन भी करती है ताकि वहां छात्र को कोई भी परेशानी न आए। यस जर्मनी संस्था के संस्थापक डा. गगन स्याल जिनको 20 साल का औद्योगिक अनुभव है ने आने वाले वैश्विक बाजार के संदर्भ में भी छात्रों को अवगत कराया। उन्होने कहा कि आने वाले समय में भारत एक बहुत बडा बाजार बनने वाला है इसलिए जर्मनी में की गई पढ़ाई हमारे लिए मील का पत्थर साबित होगी। इस अवसर पर विद्यालय की प्रधानाचार्य कामिनी शर्मा, निदेशक नरेश शर्मा, कर्ण शर्मा, कार्तिक शर्मा, सोनम शर्मा, राहुल चानना, स्टाफ सदस्य धर्मेंद्र, टिवंकल, ललिता सहित कई सदस्य उपस्थित थे।

शीघ्र होगी स्कालरशिप प्रतियोगिता-कामिनी शर्मा

इस संदर्भ में बीएल सैंट्रल पब्लिक स्कूल बददी की प्रधानाचार्य कामिनी शर्मा व प्रबंधक निदेशक नरेश शर्मा ने बताया कि हम शीघ्र ही यस जर्मनी शैक्षणिक संस्था के साथ मिलकर स्कालरशिप प्रतियोगिता का आयोजन कर रहे हैं ताकि उसका फायदा छात्रों को मिल सके। जो छात्र जमा दो के बाद स्कालरशिप पेपर कलीयर करता है तो उसका यस जर्मनी की ओर से उसको 10 लाख रुपये की छात्रवृति प्रदान की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here