Home national गरीब परिवारों के कल्याण के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही है...

गरीब परिवारों के कल्याण के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही है अनेकों योजनाएं:- जे. आर. कटवाल

16
0
SHARE

दूसरे चरण में 1050 लाभार्थियों को बांटे गए निशुल्क गैस कुनैक्शन

जनवक्ता डेस्क, बिलासपुर
हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत 1622 गैस कुनेक्शन विधान सभा क्षेत्र झंडूता में वितरित किये जा चुके हैं। यह जानकारी विधायक विधानसभा क्षेत्र झंडूता जीत राम कटवाल ने भड़ोली कलां, झंडूता व बरठी में हिमाचल गृहणी सुविधा योजना के तहत मुफ्त गैस कुनेक्शन वितरण समारोह की अध्यक्षता करते हुए दी। उन्होंने ने कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार ने गरीब परिवारों के कल्याण के अनेकों कल्याणकारी चलाई है। खाना बनाने के लकड़ियों का प्रयोग करने वाले गरीब परिवारों को हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना वरदान साबित हो रही है। उन्होंने कहा कि यह योजना गृहिणियों को चूल्हे के धुएं से निजात दिलाने व पर्यावरण संरक्षण के लिए आरम्भ की गई है।
उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि इस योजना के तहत विधान सभा क्षेत्र झंडूता में पहले चरण में 572 मुफ्त गैस कुनेक्शन वितरित किए गए थे जबकि दूसरे चरण में 1050 लाभार्थियों को निशुल्क गैस कुनैक्शन बांटे गए है। उन्होने बताया कि हिमाचल सरकार ने हिमाचल गृहणी सुविधा योजना में एक अतिरिक्त मुफ्त में गैस सिलेंडर रिफिल की सुविधा का प्रावधान भी बजट में किया है। उन्होंने कहा कि उज्जवला योजना

के अंतर्गत विधान सभा क्षेत्र में 2239 गैस कनेक्शन गरीब परिवारों को दिए गए है । उन्होंने कहा कि हिमाचल सरकार वृद्धा पेंशन को 1300 रुपये से बड़ा कर 1500 रूपये करने तथा 750 से 850 रुपये करने प्रवधान बजट में किया गया है। उन्होंने कहा कि 40 करोड़ से विधानसभा क्षेत्र की 20 पंचायतों को पेयजल योजना की डी पी आर बनाई गई है जिसमें कोटधार की 14 पंचायतंे शामिल है। जिसमें 80 हजार लीटर पानी कूटबोंगड से पानी उठाया जाएगा। पानी उठाने की अनुमाति भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड से प्राप्त हो चुकी है।
उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में 6 हजार प्रति वर्ष दिए जाएंगे।
इस अवसर पर भड़ोली कला में 19 पंचायतों के 500 लाभर्थियों को गैस के कुनेक्शन वितरित किये गये। झंडूता में 14 पंचायतों के 390 गैस के कनेक्शन मुफ्त में वितरित किये गए। बरठीं की पांच पंचायतो को 160 गैस कनेक्शन वितरित किये गए।
इस अवसर पर मण्डल अध्यक्ष भाजपा सुभाष मन्हास ,जिला परिषद सदस्य वीना चंदेल, युवा मोर्चा अध्यक्ष मनोज चंदेल , जिला खाध आपूर्ति नियंत्रक प्रताप चैहान, प्रधान रमेश धीमान, कमल चैहान, मंजुला चंदेल, पूर्व जिला परिषद सदस्य सुमन शर्मा, एच पी गैस एजेंसी संचालक राजेन्द्र शर्मा, खाध नियंत्रक कव्बल प्रीत और बहुत संख्या में महिलाएं उपस्थित रहीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here