Home national खिलाडी प्रदेश तथा अन्र्तराष्ट्रीय स्तर पर देश का नाम रोशन कर रहेः...

खिलाडी प्रदेश तथा अन्र्तराष्ट्रीय स्तर पर देश का नाम रोशन कर रहेः सुभाष ठाकुर

170
0
SHARE



जनवक्ता डेस्क बिलासपुर

प्रदेश के खिलाड़ियों ने न केवल राज्य व देश में ही प्रदेश का नाम रोशन किया है अपितु विश्व खेल कूद प्रतियोगिताओं में भी बेहतर खेल प्रतिभा का प्रदर्शन करके अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर भी देश का नाम रोशन किया है। यह उद्गार सदर विधायक सुभाष ठाकुर ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला छात्र बिलासपुर के बास्केटवाल मैदान में 41वीं सीनियर स्टेट बास्केटवाल प्रतियोगिता के समापन समारोह की अध्यक्षता करते हुए प्रकट किए। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा खेल प्रतिभाओं को बढ़ावा देने के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पदक विजेताओं की राशि को दौगुना कर दिया है जबकि उत्कृष्ट खिलाड़ियो को सरकारी नौकरियों में आरक्षण दिए जाने का प्रावधान सरकार द्वारा किया गया है।
उन्होंने कहा कि जिला बिलासपुर में सहासिक खेलों के भव्य आयोजन के लिए एक कार्य योजना बनाई जा रही है ताकि विश्व स्तर के विश्ष्टि खिलाड़ी यहां पैरागलाईडिंग और जल क्रीडा की स्पर्धाओं में भाग ले सके। उन्होनें कहा कि प्रदेश सरकार खेलों तथा खिलाडियों को प्रोत्साहन देने के लिए वचनबद्ध है। उन्होनें कहा कि बच्चों की खेलांे में रूचि पैदा करने के लिए ग्रामीण तथा शहरी स्तर पर खेल सुविधओं को विकसित किया जा रहा है ताकि बच्चे खेल गतिविधियों में रूचि ले और अपने बेहतर भविष्य के लिए इसे कैरियर के रूप में अपनाएं। उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार ने बेहतर खिलाडियों को सरकारी नौकरियांे में भी आरक्षण दिया है। उन्होंने कहा कि जिला बिलासपुर स्र्पोटस हब बनने जा रहा है

हिमाचल प्रदेश में जिला बिलासपुर ही मात्र एक ऐसा जिला है जिसमें एयर स्र्पोटस, वाटर स्र्पोटस तथा ग्राउंड स्र्पोटस सभी की आपार सम्भावनाएं है। जिला में खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए सिन्थैटिक ट्रैक के निर्माण पर 8.54 करोड़ रूपये खर्च किए जा रहे है जिसके तैयार होने पर यहां नैशनल व इन्टरनैशन खेलों का आयोजन होगा।
इस प्रतियोगिता में 12 जिलों की टीमों के अतिरिक्त हिमाचल प्रदेश पुलिस तथा वन विभाग के खिलाडियों ने भी भाग लिया। प्रतियोगिता में 24 टीमें जिनमें 14 पुरूष वर्ग तथा 10 महिला वर्ग के लगभग 360 खिलाडियों ने भाग लिया।
सेमिफाईनल में पुरूष वर्ग में हमीरपुर ने उना को 59 के मुकाबले 56 अकों से पराजित कर फाईनल में प्रवेश किया।इसी प्रकार कांगडा ने पपरोला की टीम को 78 के मुकाबले 59 अकों से हराकर फाईनल में प्रवेश किया। वहीं महिला वर्ग में सिरमौर ने वन विभाग की टीम को 58 अकों के मुकाबले 27 अकों से हराकर फाईनल मंे प्रवेश किया। इसी प्रकार उना ने कागंडा को 59 अकों के मुकाबले 52 अकों से पराजित कर फाईनल में प्रवेश किया।
महिला वर्ग के फाईनल मैच में उना की टीम ने सिरमौर की टीम को 71 के मुकाबले 70 अकों से मैच जीत कर ट्राॅफी पर कब्जा किया। वही पुरूष वर्ग में हमीरपुर की टीम ने कागंडा की टीम को 57 के मुकाबले 56 अकों से हराकर ट्राॅफी पर कब्जा किया।
इस अवसर पर महासचिव बास्केटबाल संध अजय सूद, चेयरमैन बास्केटबाल ऐसोसिएसन आरके. गर्ग, राकेश ठाकुर, बास्केटबाल संध के प्रधान डा. प्रवीण रणौत, महासचिव राजकुमार राणा, पूर्व नगर परिषद अध्यक्ष आशीष ढील्लों, जिला खेल अधिकारी श्याम लाल कौण्डल के अतिरिक्त अन्य पदाधिकारी व गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here