Home national कमजोर वर्गों के उपचार के लिए सहारा योजना आरंभ होगीः विपिन परमार

कमजोर वर्गों के उपचार के लिए सहारा योजना आरंभ होगीः विपिन परमार

40
0
SHARE


जनवक्ता ब्यूरो, शिमला
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री विपिन सिंह परमार ने मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर द्वारा प्रस्तुत वित्त वर्ष 2019-20 के राज्य बजट को सभी वर्गों का हितैषी करार दिया है। इस बजट में विभिन्न स्वास्थ्य योजनाओं के लिए 2,482 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है जिससे प्रदेश के सभी वर्गों को गुणात्मक स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध होंगी।
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा गंभीर बीमारी से पीड़ित मरीजो को आर्थिक मदद प्रदान करने के उद्ेश्य से ‘सहारा योजना’ आरंभ की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत कैंसर, पारकिनसन, पैरालिसिस, मस्कुलर डिस्ट्रॉफी, थैलेसिमिया, हिमोफिलिया और रेनल फेलियर जैसी गंभीर बीमारियों से ग्रसित व्यक्तियों को प्रति माह 2000 रुपये की आर्थिक मदद

प्रदान जाएगी।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में लगभग 4200 मरीज एच.आई.पी/एड्स से पीड़ित हैं। इस रोग से संक्रमित मरीजों के भत्ते को बढ़ाकर 1500 रुपये प्रतिमाह किया गया है तथा इन्हें निशुल्क स्वास्थ्य सुविधाएं भी उपलब्ध करवाई जाएगी।
विपिन परमार ने कहा कि सरकार द्वारा हिमाचल में सम्पूर्ण स्वास्थ्य योजना शुरू की जाएगी। इसके तहत पहले चरण में 12 स्वास्थ्य संस्थानों को संपूर्ण अस्पताल बनाया जाएगा जिनमें कुछ जिला अस्पतालों को भी शामिल किया जाएगा। इन अस्पतालों में हर प्रकार की स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी तथा रेफर किए गए मरीजों की ऑनलाईन मॉनिटरिंग का भी प्रावधान है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में ब्रेस्ट व सरवाईकल कैंसर की जांच व ईलाज के लिए मोबाईल डायगनोस्टिक वैन तैनात की जाएगी। यह मोबाइल वैन प्रदेश के मेडिकल कॉलेज के साथ मिलकर इन बीमारियों को रोकने के लिए कार्य करेंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here