Home national आयुष्मान भारत के तहत अधिक से अधिक लोगों को शामिल करें चिकित्सकः...

आयुष्मान भारत के तहत अधिक से अधिक लोगों को शामिल करें चिकित्सकः विपिन सिंह परमार

37
0
SHARE

साल में दो बार हो रोगी कल्याण समिति की बैठक

जनवक्ता डेस्क बिलासपुर
स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार ने कहा कि प्रदेश सरकार लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए प्रयासरत है। इसी उद्देश्य से आयुष्मान भारत योजना को राज्य में प्रभावी ढंग से शुरू किया गया है, वहीं प्रदेश सरकार ने हिमकेयर योजना आरम्भ की है ताकि आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत छूटे लोगों को हिमकेयर योजना के लाभान्वित किया जा सके। परमार आज यहां क्षेत्रीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय शिमला रोगी कल्याण समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि रोगियों को पोष्टिक आहार व सफाई व्यवस्था का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए। उन्होंने आुयष्मान योजना के अन्तर्गत अधिक से अधिक लोगों को शामिल करने का भी आह्वान किया।
बैठक में गत वर्ष के दौरान रोगी कल्याण समिति द्वारा किए गए कार्यों का ब्यौरा प्रस्तुत किया गया तथा वर्ष 2019-20 के बजट को भी स्वीकृति प्रदान की गई। वर्ष 2019-20 के लिए रोगी कल्याण समिति द्वारा 35.31 लाख रुपये के बजट को स्वीकृति प्रदान की गई। बैठक में निर्णय लिया गया कि अस्पताल में आने वाले रोगियों को

एक छत के नीचे ही बेहतर स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने के लिए पीपी आधार पर एक्स-रे सुविधा प्रदान की जाए। यह भी निर्णय लिया गया कि अस्पताल में आउटसोर्स आधार पर अल्ट्रासाउंड सुविधा प्रदान की जाए।
बैठक में अस्पताल में आने वाले रोगियों के लिए नया रोगी वाहन खरीदने को भी मंजूरी प्रदान की गई। यह भी निर्णय लिया गया कि रोगी कल्याण समिति की बैठक हर छह महीने में आयोजित की जाए ताकि गैर सरकारी सदस्य और सरकारी सदस्य अस्पताल की सेवाओं को और सुदृढ़ करने के लिए और बेहतर सुझाव व मार्गदर्शन प्रदान कर सकें। बैठक में बताया गया कि गत 9 माह के दौरान कल्याण समिति द्वारा 19 लाख रुपये की आय सृजित की गई। बैठक में अस्पताल का कार्य सुचारू रूप से चलाने के लिए चार डाटा एंट्री ऑपरेटर के पद आउटसोर्स आधार पर भरने को भी मंजूरी दी गई।
बैठक में सचिव स्वास्थ्य संजय गुप्ता, निदेशक आयुर्वेद संजीव भटनागर, क्षेत्रीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय शिमला की चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अमिता धीमान, रोगी कल्याण समिति के गैर सरकारी सदस्य राजेश शारदा, राकेश मिक, प्रवीण ठाकुर, आशा कुमारी, दिनेश भास्कर, नवनीता सूद, संजीव चौहान व अन्य चिकित्सा अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here